अस्वीकरण नीति

समस्त दीक्षा/साधना/अनुष्ठान एवं साधनापूर्व प्रशिक्षण की त्वरित जानकारियों हेतु हमारी मोबाईल ऐप इंस्टाल करें ! मोबाईल ऐप इंस्टाल करने हेतु क्लिक करें ! या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः । माँ भगवती आप सब के जीवन को अनन्त खुशियों से परिपूर्ण करें ।

1 :- सभी उपयोगकर्ता अपनी किसी भी शर्त के बिना पुर्णतः अपने स्वयं के जोखिम पर हमारी सभी सेवाओं और सुविधाओं का उपयोग करने के लिए सहमत व स्वयं ही उत्तरदायी हैं ।

2 :- उपयोगकर्ता हमारे साथ किसी भी प्रकार की गतिविधियों में सम्मिलित होते हैं तो उस गतिविधि में सफलता या असफलता उस उपयोगकर्ता की योग्यता व कार्यशैली पर ही निर्भर होती है, अतः किसी उपयोगकर्ता को उस गतिविधि में सफलता या असफलता के हम उत्तरदायी नहीं हैं ।

3 :- उपयोगकर्ता अपनी दीक्षा/साधना/अनुष्ठान सामग्री एवं रहन सहन की सभी व्यवस्थाएं स्वयं करते हैं अथवा अपनी दीक्षा/साधना/अनुष्ठान सामग्री एवं रहन सहन की व्यवस्थाओं हेतु हमें भुगतान करते हैं तो इसका यह तात्पर्य कदापि नहीं है कि हमने उपयोगकर्ता को उनके दीक्षा/साधना/अनुष्ठान में सफल होने का वचन दे दिया है, क्योंकि वह भुगतान उपयोगकर्ता ने अपनी दीक्षा/साधना/अनुष्ठान सामग्री एवं रहन सहन की व्यवस्थाओं हेतु किया हुआ होता है न कि दीक्षा/साधना/अनुष्ठान को क्रय करने के लिए !

अतः उपयोगकर्ता की दीक्षा/साधना/अनुष्ठान की सफलता उपयोगकर्ता द्वारा उस दीक्षा/साधना/अनुष्ठान हेतु मांगी गई “अनिवार्य योग्यता” को पूर्ण करते हुए सभी नियमों का दृढ़तापूर्वक पालन करते हुए दीक्षा/साधना/अनुष्ठान को सम्पन्न करने से सम्भव व सुनिश्चित होती है ! जिसमें हमारी भूमिका केवल उपयोगकर्ता के दीक्षा/साधना/अनुष्ठान में उपयोगकर्ता को निर्देशित करते हुए उसकी दीक्षा/साधना/अनुष्ठान की प्रक्रियाएं विधिवत् सम्पन्न कराने मात्र की होती है ! अतः किसी उपयोगकर्ता को उस गतिविधि में सफलता या असफलता के हम उत्तरदायी नहीं हैं ।

4 :- सभी उपयोगकर्ता की अपनी त्रुटियों के परिणाम स्वरूप उनको होने वाली किसी भी प्रकार की आर्थिक, मानसिक, या अन्य किसी भी प्रकार की हानी के लिए हम उत्तरदायी नहीं हैं ।

5 :- हमारी वेबसाईट द्वारा प्रदान की गई सेवा निर्वात में एक ऐसी प्रकृति की है, जो आपकी या हमारी ओर से इंटरनेट की त्रुटि अथवा सर्वर की लापरवाही के कई कारणों से बाधित हो सकती है और सेवा की किसी भी रुकावट के परिणामस्वरूप होने वाली क्षति का पता लगाना कठिन होता है । इसलिए सभी उपयोगकर्ता इस बात से सहमत हैं कि हमारे प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष और अनन्य नियंत्रण से परे ऐसे कारणों से उत्पन्न होने वाले किसी भी नुकसान के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे ।

6 :- दीक्षा/साधना/अनुष्ठान की सूचना के पृष्ठ पर लिखी हुई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक न पढ़कर उन्हें अनदेखा करते हुए दीक्षा/साधना/अनुष्ठान हेतु पंजिकरण करके अपनी धनहानी के उत्तरदायी आप स्वयं ही होते हैं ! इसमें हमारा कोई उत्तरदायित्व नहीं होता है !

7 :- द्वारा चयनित/पंजिकृत साधना के पंजिकरण पृष्ठ पर लिखी हुई “अनिवार्य योग्यता” व साधनाकाल के लिए नियम में लिखे प्रत्येक नियमों का दृढ़तापूर्वक पालन नहीं करने अथवा उपयोगकर्ता के द्वारा जानबूझकर या अनभिज्ञतावश नियमों का उल्लंघन या त्रुटि होने पर वह दीक्षा/साधना/अनुष्ठान निष्प्रभावी होना सुनिश्चित होता है, जिसका पूरा उत्तरदायित्व उपयोगकर्ता का ही होता है ! इसमें हमारा कोई उत्तरदायित्व नहीं होता है !

8 :- उपयोगकर्ता के द्वारा अपने दीक्षा/साधना/अनुष्ठान काल में अपनी साधना हेतु उसके द्वारा चयनित/पंजिकृत साधना के पंजिकरण पृष्ठ पर लिखी हुई “अनिवार्य योग्यताओं” तथा साधनाकाल के लिए नियम में लिखे प्रत्येक नियम के अनुसार पुर्णतः यथानुकूल आचरण नहीं करने अथवा साधना की योग्यता के दृष्टिकोण से असक्षम भासित होने पर उस उपयोगकर्ता को साधना से पृथक कर दिया जाता है, व उसको आगामी साधना शिविर में पूरी तैयारी के साथ पुनः उपस्थित होने का अवसर प्रदान किया जाता है, जो कि उस उपयोगकर्ता के लिए अत्यन्त अनुकूल व हितकारी निर्णय होता है !

किन्तु ऐसी परिस्थिति में किसी उपयोगकर्ता द्वारा “हठ/आग्रह/चतुराई/विवाद” आदि किये जाने पर उसका साधनात्मक मार्गदर्शन अवरुद्ध कर उसको सदैव के लिए साधनाओं में उपस्थित होने से प्रतिबन्धित कर दिया जाता है ! ऐसी किसी भी परिस्थिति में ऐसे उपयोगकर्ता की आर्थिक व मानसिक हानी का उत्तरदायी वह उपयोगकर्ता स्वयं ही होता है ! इसमें हमारा कोई उत्तरदायित्व नहीं होता है !