“श्रीविद्या पूर्णाभिषेक साधना” – इकतालीस दिवसीय साधना शिविर !

समस्त साधनाओं के लिए पंजिकरण खोल दिए गए हैं, अब आप वेबसाईट पर अपना खाता बनाकर साधनाओं हेतु पंजिकरण कर सकते हैं ! समस्त दीक्षा/साधना/अनुष्ठान एवं साधनापूर्व प्रशिक्षण की त्वरित जानकारियों हेतु हमारी मोबाईल ऐप इंस्टाल करें ! मोबाईल ऐप इंस्टाल करने हेतु क्लिक करें ! या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः । माँ भगवती आप सब के जीवन को अनन्त खुशियों से परिपूर्ण करें ।

श्री ज्योतिर्मणि पीठ द्वारा मूलतः श्री ह्यग्रीव सम्प्रदाय की “हादी विद्या” “देव्यौध कपिलनाथी परम्परा” (प्रणाली का दुरूपयोग होने से रोकने के लिए यहां सिद्धौध को स्पष्ट नहीं किया जा रहा है) की “रूद्र” परम्परा के श्रीकुल में पूर्णाभिषेक, मन्त्राभिषेक, औषधाभिषेक व शक्त्याभिषेक संस्कार द्वारा दक्षिणाचार, समयाचार (अन्तर्हृदयस्थ उपासना) व पूर्वकौलाचार (बहिर्हृदयस्थ सात्विक उपासना) पद्धति से “अद्वैत श्रीविद्या पूर्णाभिषेक दीक्षा” व “अद्वैत श्रीविद्या क्रम दीक्षा”, पांचों मूल महाभिषेक व श्रीविद्या की दोनों सहदीक्षाएं व साधनायें ही संपन्न कराई जाती हैं !


श्रीविद्या साधना का मूल परिचय :- श्रीविद्या साधना पुर्णतः आध्यात्मिक साधना है, तथा यह साधना आध्यात्म विज्ञान की सर्वोच्च दो साधनाओं में से एक साधना है ! इस सम्पूर्ण श्रृष्टि व ब्रह्माण्ड चक्र में समस्त रूपों व अवस्थाओं में केवल पांच तत्व और शक्ति ही सर्वत्र विद्यमान हैं ! यह सम्पूर्ण श्रृष्टि व ब्रह्माण्ड चक्र तथा श्रृष्टि व ब्रह्माण्ड चक्र में स्थित समस्त जड़-चेतन केवल पांच तत्वों और शक्ति के ही सुनिश्चित अनुपात में मिश्रित होने पर घटित हुआ मायाजाल है ! तथा इस सम्पूर्ण श्रृष्टि व ब्रह्माण्ड चक्र की समस्त अवस्थाओं, व्यवस्थाओं, शक्तियों व समस्त ज्ञान विज्ञान के सर्वोच्च गहन मूल केन्द्रबिन्दु को आध्यात्म विज्ञान कहा जाता है, तथा यह श्रीविद्या साधना उस आध्यात्म विज्ञान का ही वाम (यहां वाम का अर्थ वाममार्ग से नहीं बांया भाग से है) भाग है जो कि पूर्ण रूप से शक्ति का अधिकार व प्रभावक्षेत्र होने के कारण “श्रीविद्या” कहलाता है, तथा इस साधना की अधिष्ठात्री सम्पूर्ण श्रृष्टि ब्रह्माण्ड चक्र की स्वामिनी एवं समस्त चराचर में आत्मा, संज्ञा, चेतना, क्षमता आदि अदृश्य अवस्थाओं में सर्वत्र विद्यमान तथा धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष आदि चारों पुरुषार्थों की स्वामिनी स्वयं आद्या शक्ति “मूल प्रकृति” हैं, जो कि स्वयं सदैव शुक्ष्म रूप में अदृश्य रहकर तत्वों के माध्यम से क्रियाओं को सम्पन्न किया करती हैं ! जबकि आध्यात्म विज्ञान का दक्षिण (दांया) भाग तत्वों का अधिकार व प्रभावक्षेत्र होने के कारण ब्रह्मविद्या कहलाता है !

इस साधना के लाभ :- श्रीविद्या साधना पुर्णतः आध्यात्मिक साधना है, तथा यह साधना आध्यात्म विज्ञान की सर्वोच्च दो साधनाओं में से एक साधना है ! धर्म, न्याय व संयमहीन भौतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति के सिद्धान्त के विपरीत प्रकृति, धर्म व न्याय के अनुकूल रहकर आत्मोत्थान करते हुए धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष आदि चारों पुरुषार्थों की प्राप्ति हेतु यह दीक्षा लेकर साधना संपन्न कर लेने से साधक को धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष आदि चारों पुरुषार्थों की क्रमशः प्राप्ति होती है, तथा इस सर्वोच्च शक्ति का साधक इस सर्वोच्च साधना के परिणाम स्वरूप श्रृष्टि – उत्पत्ति, ब्रह्माण्ड, समस्त विद्याओं, महाविद्याओं, तन्त्र व विज्ञान के समस्त गुप्त रहस्यों को जानते हुए धर्म, न्याय व संयम से परिपूर्ण होकर समस्त प्रकार के धन, धान्य, यश, कीर्ति, सुख, समृद्धि, आरोग्य, ऐश्वर्य, विद्याओं, सोलह कलाओं, अष्ट सिद्धि, नव निधि सहित समस्त भौतिक सर्वैश्वर्यों तथा विशेषकर राजसुख व शासन सत्ता को अवश्य भोगकर अंत में मोक्ष को प्राप्त करता है !

यह साधना केवल भौतिक संसाधनों या भौतिक उद्देश्यों की पूर्ति मात्र के लिए सम्पन्न नहीं की जा सकती है, यह साधना केवल समस्त पाप/पुण्य कर्मों को एक विशेष सन्तुलन में प्रसन्नतापूर्वक एक साथ भोगते हुए कर्मबन्धनों से विमुक्त होते हुए धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष आदि चारों पुरुषार्थों सहित आध्यात्म विज्ञान की सर्वोच्च अवस्था को प्राप्त करने के निमित्त ही सम्पन्न की जा सकती है ! जिससे साधक को आध्यात्मिक पवित्रता से युक्त असीमित आर्थिक, भौतिक, आध्यात्मिक व दैवीय शक्तियों व समृद्धि की प्राप्ति होती है, जिसके परिणाम स्वरूप समस्त कर्म भोगों व ऐश्वर्यों के भोग सम्पन्न होने तक साधक की आयु भी उसके “भाग्य के विपरीत” अनिश्चित कालीन हो जाती है, क्योंकि समस्त कर्मबन्धनों को भोगकर उनसे मुक्त हुए बिना किसी भी प्रकार से चतुर्थ पुरुषार्थ “मोक्ष” प्राप्त नहीं हो सकता है, चतुर्थ पुरुषार्थ “मोक्ष” तो तभी प्राप्त हो सकता है जब कोई कर्मबन्धन भोगने के लिए शेष न रहे ! और श्रीविद्या के नियमानुसार विधिवत् श्रीविद्या में दीक्षित होकर विधिवत् श्रीविद्या साधना सम्पन्न करने वाले साधक के इसी जन्म में समस्त कर्मबन्धनों को व श्रीविद्या के प्रभाव को भोगे बिना मृत्यु भी नहीं हो सकती है !

विधिवत् श्रीविद्या में दीक्षित होकर विधिवत् श्रीविद्या साधना को सम्पन्न करने पर वह सब कुछ प्राप्त होता है जिसकी आप कभी कल्पना भी नहीं कर पाए होंगे, किन्तु जितना कुछ भी आध्यात्मिक पवित्रता से युक्त असीमित आर्थिक, भौतिक, आध्यात्मिक व दैवीय शक्तियों व समृद्धि की प्राप्ति होती है वह श्रीविद्या के प्रभाव से केवल उसके अपने ही नियम, सिद्धांतों के द्वारा व उसके अपने ही नियम, सिद्धांतों के अधीन ही प्राप्त होता है, अर्थात श्रीविद्या के प्रभाव क्षेत्र में मनुष्यों द्वारा निर्धारित नियम व सिद्धान्त प्रभावी नहीं होते हैं ! जो प्राणी विधिवत् श्रीविद्या में दीक्षित होकर विधिवत् श्रीविद्या साधना को सम्पन्न नहीं कर लेता है, उस पर श्रीविद्या के प्रभाव से होने वाले लाभ का नियम प्रभावी नहीं होता है !

अतः जो सज्जन श्रीविद्या साधना को केवल भौतिक संसाधनों, भौतिक उद्देश्यों, मारण, मोहन, वशीकरण आदि तथा प्रकृति, धर्म व न्याय के विरुद्ध कार्यों, गौण व निम्न उद्देश्यों की पूर्ति मात्र के लिए सम्पन्न करना चाहते हैं, उनका उद्देश्य व साधना का चयन दोनों ही असंगत हैं ! ऐसे सज्जनों को सक्षम साधकों से विचार विमर्श या प्राचीन तत्सम्बन्धी ग्रन्थों का ध्यानपूर्वक अध्ययन कर अपनी जानकारियों को स्वस्थ करना चाहिए ! क्योंकि ऐसे गौण व निम्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए तत्सम्बन्धी महाविद्या, ऐन्द्रजालिक, तान्त्रिक या अन्य साधना अनुष्ठान सम्पन्न किये जाते हैं !

कृपया ध्यान दें :- इस पृष्ठ पर लिखा गया उपरोक्त विवरण श्री नीलकण्ठ गिरी जी महाराज द्वारा अपने साधनात्मक शोधों पर लिखित पुस्तक का एक अंश है जिसका सर्वाधिकार व मूल प्रति हमारे पास सुरक्षित है, अतः कोई भी संस्था, संस्थान, प्रकाशक, लेखक या व्यक्ति इस लेख का कोई भी अंश अपने नाम से छापने या प्रचारित करने से पूर्व इस लेख में छुपा लिए गए अनेक तथ्यों के लिए शास्त्रार्थ व संवैधानिक कार्यवाही के लिए तैयार रहना सुनिश्चित करें !

यह दीक्षा प्राप्त कर लेने के उपरान्त साधक दीक्षा के समय प्राप्त हुए मन्त्र एवं साधना विधान के अनुसार इकतालीस दिवसीय साधना हमारे निर्देशन में श्री ज्योतिर्मणि पीठ पर संपन्न कर सकते हैं ।

अनिवार्य योग्यताएं :- “श्रीविद्या पूर्णाभिषेक दीक्षा” शिविर में निम्नलिखित नियमों का दृढ़तापूर्वक पालन करने की क्षमता रखने वाले सभी पुरुष साधक सम्मिलित हो सकते हैं !

साधना अवधि :- नियमानुसार यह साधना इकतालीस (41) दिन में विधिवत् सम्पन्न होती है ! उपरोक्त “योग्यता” के लिए लिखे गए निर्देशों व साधना के नियमों में समझौतावादी, स्वेच्छाचारी साधक के लिए यह साधना अवधि अनन्त काल तक की भी हो सकती है !

साधना स्थल :- नियमानुसार यह साधना अपने घर के एकान्त कक्ष, गुरुगृह, वन, उपवन आदि के व्यवधान रहित शान्त एकान्त स्थान पर ही विधिवत् सम्पन्न होती है !

उपस्थिति व पंजिकरण :- साधना हेतु साधना प्रारम्भ होने की तिथि से न्यूनतम सात दिवस पूर्व तक किया गया पंजिकरण ही मान्य होगा, तथा साधना की तिथि से एक दिवस पूर्व दोपहर तक श्री ज्योतिर्मणि पीठ पर उपस्थित होना अनिवार्य है ।

अनिवार्य :- पहचान व पते की पुष्टि के लिए किसी भी वैद्य अभिलेख की एक छायाप्रति व मूलप्रति तथा लाल, पीले, श्वेत, गुलाबी या बसंती रंग की एक धोती, एक गर्म चादर व लेखन सामग्री साथ में लाना अनिवार्य है !

इस साधना में सम्मिलित होने के लिए उपरोक्त लिखी गई इस साधना हेतु सभी “अनिवार्य योग्यताओं” को प्राप्त करने के लिए हमारे यहां से संचालित निःशुल्क साधनापूर्व प्रशिक्षण शिविर को उत्तीर्ण करना अनिवार्य है, अन्यथा दीक्षा/साधना से वंचित रखा जाता है ।

व्यय :- व्यय हेतु आप अपनी सुविधानुसार निम्नलिखित विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं ! सभी सज्जनों से विनम्र आग्रह है कि व्यय के लिए “विकल्प 1” का चयन करने का प्रयत्न करें ।

विकल्प 1 (स्वव्यवस्था) :- आपको अपनी दीक्षा/साधना सामग्री एवं रहन सहन की सभी व्यवस्थाएं स्वयं करने की स्वतंत्रता होती है, तथा आपको केवल 1/- रु (एक रुपया) मात्र दीक्षा/साधना की दक्षिणा के रूप में हमें देना होता है ।

विकल्प 2 (स:शुल्क) :- दीक्षा/साधना हेतु साधक की विश्राम, भोजन तथा दीक्षा/साधना सामग्री की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं सहित प्रतिव्यक्ति कुल व्यय का सात दिवस पूर्व तक अग्रिम भुगतान करना होता है ।


श्री ज्योतिर्मणि पीठ पर दीक्षा व साधना हेतु “पहले आओ-पहले पाओ” के आधार पर स्थान दिया जाता है, तथा निर्धारित संख्या पूर्ण होते ही नवीन पंजिकरण बंद कर दिए जाते हैं !

श्री ज्योतिर्मणि पीठ द्वारा महिलाओं को दीक्षा/साधना प्रदान नहीं की जाती है, यह हमारा व्यक्तिगत विषय है, अतः इस पर कोई प्रश्न न करें ।